कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए देश के कई राज्‍यों और शहरों में लागू किया गया लॉकडाउन

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए देश के कई राज्‍यों और शहरों में लागू किया गया लॉकडाउन

सेहतराग टीम

देश में रोज हजारों की संख्या में कोरोना के संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। अब देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 10 लाख के पार हो गयी है। इसलिए कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए अब फिर से कई राज्यों ने लॉकडाउन लागू किया है। इसके अलावा अलग-अलग राज्‍यों के कंटेनमेंट जोन को देखते हुए कई शहरों में लॉकडाउन लागू किया गया है।

पढ़ें- हरियाणा में ह्यूमन ट्रायल में तीन लोगों को दिया गया कोविड-19 वैक्‍सीन का डोज

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया गया है। इसके लिए जल्द ही दिशा- निर्देश जारी किए जाएंगे।

बिहार में 16 से 31 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान लोगों को बुनियादी जरूरतों के सामान उपलब्‍ध रहेंगी और ऐसी दुकानों को खोलने की अनुमति रहेगी। इस दौरान निजी और सार्वजनिक वाहनों पर रोक लागू रहेगी, जबकि सभी आवश्यक समान बेचने वाली वाली दुकानों को छोड़कर अन्य सभी बंद रहेंगे।

ओडिशा सरकार ने कहा कि गंजम, खोरधा, कटक, जाजपुर जिले और राउरकेला नगर निगम क्षेत्र में 17 जुलाई की रात 9 बजे से 31 जुलाई की मध्य रात्रि तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाओं और इन सेवाओं से जुड़े श्रमिकों के आवागमन की अनुमति होगी।

इससे पहले उत्‍तर प्रदेश ने शनिवार ओर रविवार को लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है। मिनी लॉकडाउन के तहत प्रदेश में अब सिर्फ पांच दिन कार्यालय तथा बाजार खुलेंगे। इसी के साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है कि अब सभी बाजार सोमवार से शुक्रवार सुबह नौ से रात नौ बजे तक ही खुलेंगे। शनिवार ओर रविवार को सिर्फ दूध, फल और सब्जियां जैसे अन्य आवश्यक चीजें बेचने वाली दुकानें खोलने की अनुमति है। इन दो दिनों में बड़े पैमाने पर सफाई और सैनिटाइजेशन का काम कराया जाएगा।

 इसके अलावा यूपी की राजधानी लखनऊ के चार थाना क्षेत्रों गाजीपुर, आशियाना, इंदिरानगर और सरोजनीनगर को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए यहां सोमवार से एक सप्‍ताह के लिए संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इन थाना क्षेत्रों में आवश्यक सेवाओं को छोडकर किसी तरह की गतिविधि की अनुमति नहीं होगी। सभी दुकान और बाजारों के अलावा कार्यालय ओर बैंक बंद रहेंगे।

उधर हरियाणा में गुरुग्राम के सोहना में 17 से 28 जुलाई तक लॉकडाउन किया गया है। यह फैसला मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया।

बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गोवा में शुक्रवार से शुरू हुइ तीन दिवसीय लॉकडाउन लागू किया गया है। इस दौरान सड़कों पर भारी संख्या में पुलिस की तैनात की गई है। राज्य सरकार ने 10 अगस्त तक सुबह 8 से 6 बजे के बीच जनता कर्फ्यू की घोषणा की है और शुक्रवार, शनिवार और रविवार को तीन दिनों के लिए पूर्ण तालाबंदी रहेगी।

वहीं कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु शहर और ग्रामीण में 14 जुलाई से सात दिन के लिए पूरी तरह लॉकडाउन का ऐलान किया है। इसके अलावा दक्षिण कन्‍नड़ ओर यादगीर जिले में सात दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने पहले ही पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में 13 से 23 जुलाई तक व्यापक लॉकडाउन की घोषणा की थी। राज्य सरकार ने मुंबई के आसपास के क्षेत्रों में भी इसी तरह बंद की घोषणा की थी।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वैक्सीन को लेकर एम्स डायरेक्टर ने दी बड़ी जानकारी    

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।